Select Language
नोट :तारांकन (*) से चिह्नित फ़ील्ड्स अनिवार्य हैं 

प्ररुप 6क

नियम 8ख देखें


*
*
*
*
*
*
*
*

*

+91

*
*
*
*
*
*
*
*
*
*
*

  • 2. (क) .भारत में सामान्य निवास स्थान से अनुपस्थित होने का कारण
नियोजन
शिक्षा
अन्य
  • ख) वह तारीख जिससे भारत में मामूली तौर पर निवास से अनुपस्थित रहे हैं।
*
  • 3. भारत से बाहर के देश का पूर्ण आवासीय पता, जहां वह र्वतमान में निवास कर रहे हैं
*
*
*
*
*
*
*

मैं एतद्द्वारा घोषणा करता/करती हूं कि मेरे सर्वोत्तम ज्ञान और विवास के अनुसार

(क) इस आवेदन में दी गई सभी जानकारी सत्य हैं।

(ख) मैं जन्म से/अधिवास से/देाीयकरण द्वारा भारत का नागरिक हूं।

(ग) मैंने किसी अन्य देा की नागरिकता अजिर्त नहीं की है।

(घ) किन्तु ऊपर 2(क){ में दिए गए कारण से भारत में मेरे मामूली निवास स्थान से अनुपस्थित होने के कारण, मैं अपने भारतीय पासपोर्ट में दिए गए पते पर मामूली तौर पर निवासी रहूंगा, जिसे ऊपर 1(ज){ में उद्धृत किया गया है।

(ङ) मैं, अपनी भारतीय नागरिकता का त्याग किए जाने या किसी अन्य देा की नागरिकता अजिर्त किए जाने पर अपने र्वतमान निवास के देा में भारतीय मिान के माध्यम से निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को तत्काल सूचित करने का वचन देता हूं।

(च) मैं अपने निवास के देा में अपने आवासीय पते में कोई परिर्वतन होने पर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के अभिलेख के लिए अपने र्वतमान निवास के देा में भारतीय मिान के माध्यम से निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को तत्काल सूचित करने का वचन देता हूं। मैं यह समझता हूं कि मेरे निवास पर भेजा गया कोई नोटिस, जो कि निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के अभिलेख के अनुसार मेरे र्वतमान निवास के देा में मेरा आवासीय पता है, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 और उसके अधीन बनाए गए नियमों के अधीन मुझे नोटिस की सम्यक् तामील समझी जाएगी, और यह मेरा उत्तरदायित्व है कि अपने र्वतमान निवास के देा में अपने अद्यतन निवास के पते की सूचना मैं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को देता रहू। 

(छ) यदि मैं भारत वापस लौटता हूं और भारत में सामान्य तौर पर निवासी हो जाता हूं, तो मैं संबंधित विधान सभा/ संसदीय निर्वाचन_क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को तत्काल सूचित करुंगा।

(ज) मैंने किसी अन्य निर्वाचन_क्षेत्र की निर्वाचक नामावली में अपना नाम सम्मिलित किए जाने के लिए आवेदन नहीं किया है।

(झ)इस या किसी अन्य विधान सभा निर्वाचन-क्षेत्र की निर्वाचक नामावली में मेरा नाम पहले से ही सम्मिलित नहीं किया गया है

या/Or

मेरा नाम नीचे उल्लिखित राज्य व निर्वाचन क्षेत्र के लिए ,निर्वाचक नामावली में सम्मिलित कर लिया गया होगा

मुझे भारत में निर्वाचक फोटो पहचान पत्र (एपिक){ जारी नहीं किया गया है/ निर्वाचक फोटो पहचान पत्र (एपिक){ जारी किया गया है जो निरस्तीकरण के लिए इस आवेदन के साथ संलग्न है।

*
*
*
*

टिप्पणी:- कोई व्यक्ति ऐसा कथन या घोषण करता है जो मिथ्या है और जिसके मिथ्या होने का या तो उसे ज्ञान या विश्वास है या जिसके सत्य होने का उसे विश्वास नहीं है, वह लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950, (1950 का 43) की धारा 31 के अधीन दंडनीय होगा।